Make Money Online

Amazon Affiliate Marketing in Hindi a Complete guide to make Money

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आपके अपने ब्लॉग viraltapri.com आज हम बात करेंगे Amazon Affiliate Marketing के बारे में। क्या आपको पता है की दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी के जरिए आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते है। सुनने में कितना cool लगता है पर इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी पड़ेगी।

affiliate marketing passive income generate करने का शानदार तरीका है। दुनिया में हजारों लोग amazon affiliate marketing का उपयोग करके हर महीने लाखों रुपए कमा भी रहे है।

तो चलिए जानते है की amazon affiliate marketing क्या है? इससे कैसे पैसा कमाया जाता है? इनकम सुरु होने में कितना वक्त लगता है?

amazon affiliate marketing

वैसे तो इंटरनेट पर ढेरो एफलिएट प्रोग्राम आपको मिल जाएंगे परंतु amazon assosiate program उन सब में से बेस्ट है इसके पीछे कई वजह है जो हम पोस्ट में आगे जानेंगे।

Amazon affiliate marketing जिसका एक और ऑफिशियल नाम अमेज़न एसोसिएट मार्केटिंग है बेसिकली मार्केटिंग प्रोग्राम है जो कि अमेजन द्वारा अपनी e-commerce website पर सेल होने वाले प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए एवं सेल करवाने के लिए चलाया जाता है

इसमें आपको amazon पर बिकने वाले प्रोडक्ट्स को अपने ब्लॉग अथवा yotube चैनल पर प्रमोट करना होता है जिसके बदले आपको कमीशन मिलता है।

largest e-commerce company अमेजॉन पर लाखो प्रोडक्ट available है। जिसमे किचन, हाउसहोल्ड, ड्राइंग, crockery, स्टेशनरी, गिफ्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, क्लॉथ्स हर प्रकार का सामान शामिल है।

अगर आप एक ब्लॉगर है, वेबसाइट चलाते हैं या आपका एक यूट्यूब चैनल है तब तो यह प्रोग्राम आपके लिए ही है आप amazon affiliate program से पैसे कमा सकते है या किसी भी एक niche को choose करके उसके ऊपर डेडिकेट वेबसाइट बना सकते है

Amazon Affiliate program कैसे काम करता है

यह बहुत ही आसान है अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम में वेबसाइट मालिक को अपनी वेबसाइट पर अमेजॉन प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक लगानी पड़ती है जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर आता है और उस लिंक पर क्लिक करके अमेजॉन पर पहुंचता है तथा वहां से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले आपको कमीशन मिलता है किस प्रोडक्ट के लिए कितना कमीशन मिलेगा यह अभी हम नीचे डिस्कस करेंगे इस संपूर्ण प्रक्रिया को बिंदुवार समझ लेते हैं

  • जिसे भी अपनी वेबसाइट पर अमेजॉन प्रोडक्ट को एडवर्टाइज करना होता है वह अमेज़न affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेता है
  • आपको link genrate करना है तथा अपने ब्लॉग पर लगाना है
  • आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल से यूजर अमेजन पर जायेगा प्रोडक्ट खरीदेगा।
  • जेन्यूइन प्रोडक्ट परचेज होने पर अमेजॉन आपको कमीशन देता है।

Commission Structure of Amazon affiliate marketing

सबसे जरूरी बात है पैसा जिसके लिए हम यह सब करने वाले हैं तब आपके मन में यह सवाल आना कि कमीशन कितना मिलेगा कॉमन है

लेट्स अंडरस्टैंड Amazon Affiliate Marketing मे commission कितना मिलता है

amazon affiliate marketing commission

आप सभी यह तो जानते ही हैं कि अमेजन एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जिस पर लगभग हर सामान मिलता है जिसमें से कुछ प्रोडक्ट एक्सपेंसिव होते हैं कुछ low price product होते हैं किसी product मे मार्जिन ज्यादा होता है तो किसी में कम इसी के चलते अमेजन के द्वारा सभी केटेगरी के प्रोडक्ट के लिए अलग-अलग कमीशन दिया जाता है इसे हम चार्ट के द्वारा समझ सकते हैं

आपको अमेजॉन एफिलिएट मार्केटर क्यों बनना चाहिए

एक दूसरा सवाल जो बहुत से लोगों के मन में आ सकता है कि वह अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग ही क्यों ज्वाइन करें कोई दूसरी क्यों नहीं?

अमेजॉन affiliate marketing एक passive income source है जिसे आप किसी भी काम के साथ कर सकते हैं अमेजॉन पर ढेरों प्रोडक्ट मौजूद हैं जिन्हें मिलियंस आफ पीपल खरीदते हैं

आप किसी न किसी प्रोडक्ट कैटेगरी के बारे में अच्छी जानकारी रखते ही होंगे। अगर आप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं जिसके बदले आपको कुछ पैसे मिलते हैं तब तो यह बहुत अच्छा है न?

एवरेज इनकम की बात करे जो अमेजन से affiliater करते है वह है $800/ month. यह एक ठीक-ठाक अमाउंट है आप भी ऐसा कर सकते हैं अगर आप अपने ब्लॉग पर ट्राफिक ले आते हैं तो।

how to become amazon Affiliate marketer

यह एक b2b business modal है जिसमे आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को अमेजन की वेबसाइट पर भेजेंगे जहा से वह प्रोडक्ट परचेज करेंगे।

इसके लिए आपको amazon assosiate आईडी बनानी है यह id कैसे बनाना है इसको हम स्टेप by step समझेंगे।

सबसे पहले आपको amazon associate की वेबसाइट पर जाना है यहां पर signup का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करना है।

amazon affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए

जबकि आप समझ गए है की अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग क्या है तो अब बारी आती है की इससे पैसा कैसे कमाना है। amazon affiliate marketing से पैसे कमाने के 2 सबसे शानदार तरीके है

1. ब्लॉग

2. youtube

its your choice की आपकी कौन सा तरीका अपनाना है हम दोनो तरीको के बारे में डिटेल में जानेंगे।

Setup a micro niche blog

अगर आप ब्लॉगिंग के जरिए अमेजन से पैसा कमाना चाह रहे है तब सबसे पहला काम जो आपको करना है वह है micro niche choose करना जिसपर आप ब्लॉग बना सके कंटेंट क्रिएट कर सके। माइक्रो niche अगर आपको नहीं पता तो में बता दू की किसी भी कैटेगरी के अंदर की सबसे छोटी इकाई micro niche होती है।

amazon पर सैकड़ो कैटेगरी है जैसे की utensils, clothing, fasion , gadget, etc. इनमे से किसी एक को चुनना है पर यह सभी niche है तो माइक्रो niche kya है?

मान के चलिए आपने utensils पसंद किया है तब बर्तन के अंदर कई प्रकार के आइटम आते है जैसे की मिक्सर ग्राइंडर, कुकर, प्लेट, cup coffy mug जो भी सही लगे उसके ऊपर कंप्लीट ब्लॉग बनाना है।

अगर आप क्लॉथिंग niche को चुनते है तो इसके अंदर भी सैकड़ों माइक्रो नीचे है जैसे की जींस, t shirts , jacket, साड़ी, लेडीज टॉप, किसी एक को चुनना उस पर माइक्रो ब्लॉग बनाना है

quality content पोस्ट करें

content is king यह तो आप सभी ने सुना ही होगा। यह केवल कहने बाली बात नही है कंटेंट बहुत ज्यादा मैटर करता है की आपका ब्लॉग रैंक करेगा अथवा नही।

जो भी आपने micro niche choose किया है उसपर क्वालिटी पोस्ट जिसकी लेंथ 2000 word ya इससे ज्यादा की होनी चाहिए।

इस प्रकार आपको 70 – 80 आर्टिकल अपने ब्लॉग पब्लिश करने है उन्हे रैंक करवाना है। इन आर्टिकल में आप प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते है। comparision कर सकते बेस्ट स्टाइलिश प्रोडक्ट लिस्ट के बारे में लिख सकते है

learn seo and digital marketing

पोस्ट को रैंक करवाने तथा ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको seo सीखना पड़ेगा जो की बहुत ज्यादा कठिन नहीं है इंटरनेट पर आर्टिकल पढ़कर एवं प्रैक्टिस से आ जाता है।

इसके साथ ही आपको डिजिटल मार्केटिंग भी करनी पड़ेगी जिसमे सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे जरूरी है। आप सभी जानते है की फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर पर millions में यूजर एक्टिव रहते है आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को लिंक इन सब प्लेटफार्म पर डालनी है जहा से यूजर आपके ब्लॉग पर आ सके।

well design your blog home page

ब्लॉग को स्टाइलिश लुक देना है कई amazon affiliaters blog के होम पेज को स्टोर के रूप में डिजाइन करते है जिसमे प्रोडक्ट तथा buy button दिया रहता है। आप भी ऐसा कर सकते है।

यह काभी cool लगता है तथा लीड्स भी जेनरेट होती है यूजर डायरेक्ट buy button पर क्लिक करके अमेजॉन की वेबसाइट पर ट्रांसफर हो जाता है जहा से सेल्स जेनरेट होने की पोसिबिलिटी बढ़ जाती है।

pramote your blog on social media sites

social media websites जहा पर भर भर के ट्रैफिक होता है आपको इसको फायदा उठाना है अपने ब्लॉग पोस्ट पर

Amazon Affiliate links कैसे बनाए

amazon affiliate cookies timing visitor आपकी वेबसाइट से लिंक के द्वारा ट्रांसफर होकर अमेजन पर आया है फिर वह अमेज़न क्लोज कर देता है 2 घंटे बाद डायरेक्ट अमेजन खोलता है प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको ही मिलेगा। क्योंकि 24 hours तक की कुकीज save करता है।

कोई visitor आपकी वेबसाइट से लिंक के द्वारा ट्रांसफर होकर अमेजन पर आया है फिर वह अमेज़न क्लोज कर देता है 2 घंटे बाद डायरेक्ट अमेजन खोलता है प्रोडक्ट खरीदता है तो उसका कमीशन आपको ही मिलेगा। क्योंकि 24 hours तक की कुकीज save करता है।

यह एफिलिएट मार्केटर के तौर पर आपका फायदा है क्योंकि कई बार ऐसा होता है की विजिटर प्रोडक्ट देख तो लेता है परंतु buy decision नही बना पता। परंतु कुछ देर बाद उसे रियलाइज होता है की उसको प्रोडक्ट खरीद ही लेना चाहिए तथा वह प्रोडक्ट परचेज कर लेता है।

start today your amazon affiliate marketing journey

so guys everyone knows time is money thats why don’t waste your time

आज ही अच्छा सा डोमेन तथा होस्टिंग खरीदकर अपनी amazon affiliate marketing website बनाए

hostinger बिगनर्स के लिए सबसे अच्छी होस्टिंग है जो कम पैसों में अच्छी सर्विस देते है

Related Posts

Network Marketing Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें

Network marketing जो की एक बिजनेस मॉडल है इससे कम्पनी का तो प्रॉफिट होता ही है आप भी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करके इसमें कैरियर बना सकते है। हैलो दोस्तो मेरा नाम है अखिलेश कुमार और आज हम बात करेंगे कि network marketing

5 hour rule क्या है दुनिया के सफल आदमी करते है इसको फॉलो

दोस्तो आज हम बत करेंगे 5 hour rule क्या है जिसे बिल गेट्स शरुखन एलोन मुश्क हर सक्सेस फुल व्यक्ति स्ट्रिक्टली फॉलो करता है कई बार एलोन मुश्बाक जैक माँ शाहरुख़ खान इवन बिल गेट्रेस द्वारा इस बारे में उन्होंने अपने इंटरव्यूज में

tata penny stocks list. क्या आपको टाटा ग्रुप पैनी स्टॉक्स खरीदना चाहिए?

देश का सबसे विश्वसनीय और जाना माना टाटा ग्रुप में कई कंपनिया है जिनके स्टॉक्स LOW PRICE पर ट्रेड करते है इतना तो आप सभी जानते ही होंगे की येसे स्टॉक्स को पैनी स्टॉक्स कहा जाता है। आज हम इन्ही tata penny stocks list के बारे

close button