Amazon Delivery Boy Job salary 18K/month read in hindi

क्या नौकरी के लिए परेशान है, और नौकरी की तलाश में है? तब आज में आपको amazon Delivery Boy Job के बारे में जानकारी दूंगा। जिसमे बताया जाएगा कि amazon delivery boy job कैसे मिलेगी एवं इसकी salary के बारे में बताऊंगा।

बढ़ती बेरोजगारी के चलते भारत में नौकरी मिलना बहुत कठिन हो गया है। हालत यह है की हर रोज पेपर में देखने को मिल जाता है चपरासी की नोकरी के लिए Phd वाले फॉर्म डाल रहे। 100-200 सरकारी वैकेंसी अगर किसी डिपार्टमेंट में निकल आए तो उसके लिए लाखो की संख्या में आवेदन आ जाते है।

प्राइवेट सेक्टर में भी हालत गम्भीर है एक छोटी सी 10000 रुपए की प्राइवेट नौकरी के लिए भी महीनो तक job search करना पडती है

corona और lockdown के कारण न केवल भारत में बल्कि संपूर्ण विश्व में नौकरियां केवल गई है कुछ sector तो अभी भी corona की चपेट में है तब ऐसे में कोई भी job मिल जाए तो कर लेना चाहिए। delivery boy job भी बेकार नहीं है।

Amazon Delivery Boy Job kya hai

amazon delivery boy job

amazon के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे यह दुनिया की सबसे बड़ी e commerce company जो ऑनलाइन शॉपिंग अमेजॉन प्राइम जैसी सर्विस चलाती है है जिसके फाउंडर Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह चुके है फिलहाल दूसरे पायदान पर है। यह बहुत सही समय ही जब आप amazon delivery boy job के लिए सर्च कर रहे है क्योंकि बेरोजगारी चरम सीमा पर है जो भी जॉब मिले कर लेना उचित है।

इस नोकरी में वेयरहाउस एवं pickup center से उठाकर पार्सल की door step delivery करना होता है जिसके बदले अमेजन आपको रुपए देती है।

चूंकि अमेजन बहुत बड़ी कंपनी है संपूर्ण भारत में सर्विस देती है फिर भी भारत में अब भी बहुत बड़ा वर्ग ऑनलाइन शॉपिंग नही करता है। अमेजन इन सबको अपना ग्राहक बनाने में लगा हुआ है जिसके चलते लगातार amazon customer बढ़ रहे है।

अगर ग्राहक बढ़ेंगे तो amazon order बढ़ेंगे जिसे डेलिवर्ड करने के लिए अमेजन को man power की जरूरत पड़ती है यही कारण है की अमेजन इंडिया लगातार amazon delivery boy job निकालता रहता है जिसके की वह fast amazon product delivery कर सके।

अगर आप amazon delivery boy job करना चाहते है तो आइए जानते है इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए और जॉब कैसे मिलेगी।

Amazon Delivery Boy Job Qualification

यह जॉब बहुत ज्यादा पढ़े लिखे लोगो के लिए नहीं है परंतु बेरोजगारी इतनी ज्यादा है की Btech और MBA वाले लोग भी यह नोकरी कर रहे है। अगर आप Amazon delivery boy job करना चाहते है तो उसके लिए निम्न लिखित योग्यता आपके पास होनी चाहिए।

  • भारत का निवाशी हो
  • किसी भी सरकारी या प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना अनिवार्य है
  • उम्र 18 साल या इससे अधिक होना चाहिए
  • अंग्रेजी की बेसिक समझ होनी चाहिए
  • क्षेत्रीय भाषा पढना, लिखना एवं बोलना आना चाहिए
  • bike/साइकिल होना कंपल्सरी है
  • बाइक का insurance, ड्राइविंग लाइसेंस होना एवं मोबाइल होना चाहिए
  • मोबाइल चलाना आता हो
  • फिजिकल फिट हो

नोट – क्षेत्रीय भाषा से मतलब उस जगह की भाषा से है जहाँ जॉब करना चाहते है जैसे अगर आप तमिलनाडु में जॉब करना चाहते है तो तमिल आना चाहिए गुजरात के लिए गुजराती अनिवार्य है

अगर आप के पास ऊपर बताई गई समस्त योग्ताये है तब अमेज़न डिलीवरी बॉय जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और संभव है की जॉब मिल भी जयेगी

Salary in Amazon Delivery Boy Job

हर शहर में amazon delivery boy salary अलग-अलग होती है तो ऐसे में फिक्स सैलरी बता पाना मुश्किल है पर यह छोटे शहरों में 10-12 हजार तो बड़े शहरों में 20-25 हजार रुपए तक होती है।

सैलरी में अंतर के पीछे मुख्य कारण है यह है कि अमेजन एक पार्सल Delivery पर 10 से 15 रुपए तक देता है। छोटे शहरों में पार्सल कम आते है जिसके कारण सैलरी कम बन पाती है

उदाहरण के तौर पर मान लेते है छोटे शहर में एक में एक डिलीवरी बॉय को 30 पार्सल मिले डिलीवरी करने के लिए।

एवरेज 12 रुपय पार्सल के हिसाब से 12×30 = ₹360 बना दिन का। इस हिसाब से महीने का हो गया 360×30 = ₹10800 अगर ज्यादा पार्सल delivered करते है तब ज्यादा कमा सकते है।

बढ़े शहरो में अधिक लोग रहते है एवं ऑनलाइन खरीददारी करना पसंद करते है जिसके चलते वहां रोज ढेरो पार्सल आते है। और जिसके कारण फुल टाइम जॉब करके बड़े शहरो में लोग 20 हजार या इससे अधिक भी कमा लेते है।

जाने Amazon Delivery Boy job kaise milegi

सभी शहरो में जॉब मिलने के अलग अलग तरीके है अगर आप मेट्रो सिटी दिल्ली मुंबई बंगलुरु Hyderabad पुणे में या टियर 2 सिटी में जॉब चाहते है तब तो यह बहुत आसान है इसके लिए आप amazon flex app की सहायता ले सकते है

अगर आप किसी छोटे शहर में जॉब चाहते है तो उसका तरीका अलग हो सकता है में सभी तरीको के बारे में बता देता हु आप जॉब के लिए सब कुछ try कर सकते है उम्मीद करता हु की आपको जॉब मिल जायेगी।

flex.amazon app से

फ़िलहाल के लिए amazon ने यह सुविधा केवल मेट्रो सिटी एवं टियर 2 सिटी में चालू की है जिसमे आपको अपने मोबाइल में amazon flex app को डाउनलोड करना है इसमें सभी शहरो की सूची मिल जायेगी जहां पार्ट टाइम पार्सल डिलीवरी का काम कर सकते है

amazon flex part time delivery job offer करती है जिसमे प्रत्येक दिन 2-4 घंटे घंटे काम करके महीने के 5-6 हजार रुपए कमाए जा सकते है।

amazon delivery boy job apply online at amazon.in

online भी अमेज़न डिलीवरी बॉय के लिए अप्लाई कर सकते है इसके लिए आप अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर जायेंगे तो उसमे एक carrier का आप्शन मिलेगा उसको खोलेंगे तो उसमे उन सभी vacancy के बारे में बताया जाता है जो अमेज़न पर खाली है या जिसकी amazon को जरुरत है

amazon job का यह कार्नर चेक कर सकते है हो सकता है यंहा अमेज़न पर छोटे से लेकर बड़ी जॉब तक की जानकारी उपलब्ध रहती है तो उनकी वेबसाइट चेक कर सकते है हो सकता है की आपके लिए कोई job हो.

nearest amazon center पर जाकर

यह सबसे बेस्ट तरीका है जिसमे अपने nearest amazon center पर जाकर delivery guy job के बारे में पूछ सकते है। 90% ऐसा होता है की उनके पास डिलीवरी बॉय को कमी रहती है जिसके चलते वह जॉब दे देते है।

अगर आपको नहीं पता है की आपके नजदीकी अमेजन का ऑफिस कहा पर है तो आप गूगल मैप की मदद ले सकते है

हर रोज गली मुहल्ले में अमेजन के डिलीवरी बॉय घूमते दिख जाते है किसी से भी ऑफिस एड्रेस पूछ लेवे साथ ही अन्य जानकारी भी पूछ लेवे जैसे की कितनी सैलरी मिलती है। कितने पार्सल आते है। इत्यादि क्योंकि यह हर शहर में अलग अलग होता है।

amazon area manager से सम्पर्क कैसे करें।

उन सभी शहरों में जहाँ पर amazon delivery service देता है छोटे-छोटे ऑफिस बने हुए है जिसका एक amazon एरिया मेनेजर होता है आप डायरेक्ट एरिया मेनेजर से कांटेक्ट करके delivery guy job के बारे में बात कर सकते है अगर उसके यंहा vacancy होगी तो वह तुम्हे जॉब दे सकता है

अगर आपको नहीं पता है की अमेज़न एरिया मेनेजर कहा मिलेगे तब किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट पर खासकर linkdin पर amazon area manager indore, bhopal, Lucknow, pune या जो भी आपका शहर है उसका नाम डालकर सर्च करेंगे तो आपको आसानी नाम एवं कांटेक्ट नंबर मिल जायेगा जिस पर जॉब की बात कर सकते हो

डिलीवरी बॉय जॉब की नोकरी जॉइन करने के लिए देने पड़ते है 500 से 1500 रुपये तक

जब आप यह नोकरी ज्वॉइन करेंगे तब आपको 500 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक देने पड़ते है यह अमाउंट सभी शहरो में अलग है किसी में 500, किसी में 700, तो किसी में 1200 यह एक सिक्योरिटी फीस होती है

सिक्योरिटी फीस के बदले आपको एक बड़ा बैग पार्सल डिलीवरी के लिए जिसमे amazon नाम और logo होता है तथा एक t-shirts दी जाती है जिसको पहन कर डिलीवरी करना होती है।

यह t-shirt सभी शहरो में नही दी जाती है जिसके कारण सिक्योरिटी मनी कम – ज्यादा होती है।

Benefits of amazon delivery boy job

अमेजन डिलीवरी बॉय जॉब करने के कई बेनिफ्टिस है

Flexible Time – सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें समय की कोई बाउंडेशन नहीं है अमेजन सुबह 7 बजे से रात को 8 बजे तक पार्सल डिलीवरी करता है आप अपने अनुसार दिन में किसी भी समय पार्सल डिलीवर कर सकते है।

वही अगर आपको दिन में केवल सुबह और शाम डिलिवरी करनी है तो वह भी कर सकते है। बस आपको जो भी पार्सल मिलते है वह same day me deliverd करने होते है।

Full Time Job amazon delivery boy की जॉब फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनो के लिए उपलब्ध है फुल टाइम में जहाँ 7-8 घंटे देने पड़ते है वही पार्ट टाइम में केवल 3-4 घंटे काम करना होता है।

No Contract – इस जॉब में कोई भी कॉन्ट्रैक्ट साइन नही करवाया जाता है की आपको 2 साल या 5 साल तक जॉब करनी ही पड़ेगी नही तो कम्पनी को पैसे देने पड़ेंगे

आप अपने अनुसार कभी भी जॉब कर सकते है और कभी भी छोड़ सकते है।

amazon parcel delivery के लिए पेट्रोल कौन देता है

यह एक नेगेटिव पॉइंट मान सकते है flipkart delivery boy job में या Zomato delivery job में कंपनी खुद पेट्रोल देती है जबकि अमेज़न में पेट्रोल के पैसे आपको खुद देना पड़ते है पार्सल डिलिवरी के लिए लगने बाली पेट्रोल कम्पनी नही देती है।

इसके लिए आप चाहे तो इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर का उपयोग कर सकते है। छोटे शहरों में तो लोग साइकिल से भी product deliver करते है जिससे की वह पेट्रोल का पैसा बचा लेते है।

heavy product delivery

amazon पर छोटे से लेकर बड़े प्रोडक्ट तक मिलते है जिनमे AC, Fridge, washing Machine जैसे भारी सामान है इनकी डिलिवरी के लिए बड़े वाहन की जरूरत पड़ती है।

amazon heavy product delivery के लिए amazon खुद ही वाहन और वाहन चालक उपलब्ध करवाती है। आपको बस प्रोडक्ट को डोर स्टेप्स तक डिलीवर करना होता है।

be carefull from amazon job scam

आज कल हर जगह जॉब के नाम पर ठगी करने वाले मिल जाते है आपको ऐसे लोगो से सावधान रहना है। कोई भी अगर बोलता है की वह amazon में या फ्लिप्कार्ट में जॉब दिला देगा और वो पैसे की मांग करता है तो उससे सावधान रहे।

इन्टरनेट पर एसे फ्रॉड करने बालो की भरमार है Quikr पर सबसे ज्यादा फ्रॉड करने बालो की संख्या है इससे दूर रहे

यह भी पढ़े – फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय जॉब

zomato डिलीवरी बॉय जॉब

Swiggy Delivery boy job

Leave a Comment