फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब, सैलरी, क्वालिफिकेशन अप्लाई ऑनलाइन

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब – भारत में बेरोजगारी लगातार बढती जा रही है लोगो को एक छोटी सी प्राइवेट नौकरी के लिए भी पता नही कितने पापड़ बेलने पड़ रहे है यदि आप भी नौकरी के लिए परेशान है तो आज में Flipkart delivery boy job के बारे में जानकारी दूंगा साथ ही बताऊंगा की फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय को सैलरी कितनी मिलती है इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।

इससे पहले की में सुरु करू पहले थोड़ा डिलीवरी बॉय की नौकरी को समझ लेते है और इस इंडस्ट्री के बारे में थोड़ा सा जान लेते है। delivery boy की जॉब भारत में बढ़ती हुई जॉब है आज से कुछ साल पहले तक डिलीवरी बॉय दिखाई भी नही देते थे परंतु अब सब कुछ होम delivered होने लगा है और आगे चलकर नए नए स्टार्टअप और कंपनिया आयेगी जो हर आवश्यक समान घर पर डिलीवरी करेगी।

येसे में डिलीवरी बॉय जॉब स्कोप फिलहाल भारत में कम नहीं होने बाला। हा परंत जब टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी ड्रोन के माध्यम से प्रोडक्ट डिलीवरी होने लगेगी तब जरूर इसमें कुछ कमी देखने को मिलेगी।

चूंकि अभी इसमें बहुत वक्त है आप आराम से कई सालो तक flipkart में या किसी अन्य कंपनी में डिलीवरी बॉय जॉब आराम से कर सकते है। तो आईए जानते है फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय जॉब के बारे में।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब

यह बहुत सही समय है जब आप Flipkart delivery boy job के लिए सर्च कर रहे है क्योंकि फ्लिप्कार्ट अब बहुत ही बड़ी कंपनी बन चुकी है अगर वैल्यूएशन के हिसाब से बात करें तो फ्लिप्कार्ट $38 बिलियन की कंपनी हो चुकी है

इसके बावजूद भी लगातार नए लोग फ्लिप्कार्ट से जुड़ते जा रहे है जिसके लिए फ्लिप्कार्ट के पास अभी भी पर्याप्त लडक नही है जिससे की वह तुरंत कस्टमर द्वारा ऑनलाइन बुक किए गए प्रोडक्ट को डिलीवर कर सके।

flipkart delivery boy job के अंतर्गत जब भी कोई कस्टमर ऑनलाइन सामान परचेज करता है तो प्रोडक्ट shipping के बाद सेलर की लोकेशन से निकल कर ट्रेन से या प्लेन से या अन्य किसी ट्रांसपोर्ट से कस्टमर के नियर बाय फ्लिपकार्ट डिलीवरी हब तक पहुंचा दिया जाता है उसके बाद फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय आते है दी गई लोकेशन के हिसाब से प्रोडक्ट की छटनी करते है और उन्हें कस्टमर के डोर स्टेप तक पहुंचाते है।

हालांकि यह थोड़ा मेहनत का काम पूरा दिन डिलीवरी बॉय को बाइक से घर घर जाकर सामान पहुंचाना पड़ता है। परंतु पैसे कमाने के लिए मेहनत तो लगती ही है।

इसी बात को समझते हुए फ्लिप्कार्ट कंपनी लगातार Flipkart delivery boy job निकाल रही है और नए नए लडको की भर्ती कर रही है यदि आप भी फ्लिप्कार्ट में delivery boy की job करना चाहते है तो जानिए उसके लिए क्या qualification की आवश्यकता होती है। और वेसे भी सभी delivery boy jobs में से फ्लिप्कार्ट डिलीवरी जॉब सबसे ज्यादा पसंद की जाती है

Flipkart delivery boy job qualification

अगर Flipkart delivery boy job करना चाहते है तो उसके लिए निम्न लिखित योग्यता आपके पास होनी चाहिए

  • भारत का निवाशी होना चाहिए
  • किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं पास होना चाहिये
  • 18 वर्ष से अधिक की आयु होनी चाहिए
  • अंग्रेजी की बेसिक समझ होनी चाहिए
  • क्षेत्रीय भाषा आनी चाहिए
  • आपके पास bike होनी चाहिए जिसका insurance हो
  • एवं आपके पस ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए

जो भी व्यक्ति इन सभी योग्यताओ को पूरा करता है वह फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय जॉब कर सकता है योग्यता तो जान ली पर अब आप सोच रहें होंगे की जॉब मिलेगी कैसे, चिंता मत कीजिये वह भी में आपको बताऊंगा पहले थोड़ा डिलीवरी बॉय को कितने पैसे मिलने यह जान लेते है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब सैलरी (flipkart delivery boy salary)

जबकि संपूर्ण योग्यता जो कि फ्लिपकार्ट में डिलीवरी बॉय की जॉब करने के लिए चाहिए वह आपके पास है और आप जॉब करना चाहते है तो आपको flipkart delivery boy job salary की भी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए जानते है फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय जॉब सैलरी किस प्रकार से और कितनी मिलती है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी बॉय को 2 प्रकार से सैलरी ऑफर करता है मंथली बेसिस पर और पैकेट के हिसाब से। कुछ समझ नही आया चलिए कोई बात नही में समझता हूं।

जब आप जॉब की सुरुआत करते है तब आपको दोनों सैलरी ऑपशन के बारे में बताया जायेगा एवं आपसे पूछा जाएगा कि आपको किस प्रकार से सैलरी चाहिए

यदि आपके द्वारा मंथली सैलरी ऑप्शन को चुना जाता है तो इसमें आपको एक फिक्स सैलरी मिलेगी जो कि अलग-अलग शहरों के हिसाब से अलग-अलग होती है tier-1 सिटी जैसे कि दिल्ली, मुम्बई में यह 14000 के लगभग होती है वही tier-2 सिटी में यह सैलरी 10 हजार रुपये होती है

मंथली सैलरी में टारगेट दिया जाता है जिसके हिसाब से आपको कम्पनी की शर्तो पर काम करना पड़ता है।

परन्तु यदि आपके द्वारा दूसरे सैलरी ऑप्शन को चुना जाता है यानी कि पर पार्सल के हिसाब से, तो फिर इसमें आपको कोई भी मंथली सैलरी नहीं दी जाएगी आपको उतने ही रुपये मिलेंगे जितने की आप पार्सल डिलीवर करते है मतलब की यदि आप एक दिन में 20 पार्सल डिलीवर कर रहे है तो आपको 20×15=₹300 हुआ। पार्सल eelivery में समय लगता है इस वजह से आप बहुत ज्यादा पार्सल एक दिन में delivered नही कर सकते। इसके अलावा छोटे शहरों में डिलीवरी के लिए पार्सल भी ज्यादा उपलब्ध नही होते है जिन्हे डिलीवर किया जाए।

यदि आप ज्यादा पार्सल एक दिन में डिलीवर कर पाएंगे तो आप ज्यादा earn कर सकेंगे

अमूमन लोग एक दिन में 50 पार्सल एक दिन में डिलीवर कर देते है इस हिसाब से 50 × 15 = 750 रुपये एक दिन के जो जाते है एयर इसी एवरेज के हिसाब से मंथली लगाते है तब महीने के अंत मे आप 750×30=15000 रुपये सैलरी हो जाती है

कौन सा ऑप्शन आपको चुनना है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है। हालांकि दोनों ऑप्शन के अपने अपने फायदे है जैसे के ऐसा हमेसा जरूरी नह होता कि हमेशा पार्सल आये कई नर पार्सल नह भी रहते है तब ऐसे में अगर अपने मंथली सैलरी चुनी है तो आपको कोई दिक्कत नही होने बाली आपको तो आपके 10 हजार रुपये महीने के मिलेने ही बाले है

परंतु यदि आपने दूसरा ऑप्शन चुना है तब आपको समस्या हो सकती है क्योंकि अगर किसी दिन पार्सल नहीं हुआ डिलीवरी करने के लिए तो आपकी सैलरी भी नही बन पाएगी उस दिन और यदि महीने में कही 4-5 बार हो गया तो फिर आपको अधिक नुकसान हो सकता है।

अलग अलग शहर के हिसाब से इस सैलरी स्ट्रक्चर में थोड़ा बहुत बदलाव भी हो जाता है। इन सबके अलावा कंपनी आपको 300 रुपये पर मंथ के हिसाब से मोबाइल का रिचार्ज भी देती है जिससे आप कस्टमर को कॉल कर सके एवं गूगल मैप पर लोकेशन देख सके।

पेट्रोल खर्च– मंथली सैलरी वाले पैकेज में आपको पेट्रोल भी दिया जाता है जो कि 2.5 से 3 रुपये/किलोमीटर के हिसाब से होता है सभी पार्सल को डिलीवर करने में आपकी बाइक कितनी चली है यह फ्लिपकार्ट वालो का सॉफ्टवेयर कैलकुलेट करके बताता है

फ्लिपकार्ट में जॉब कैसे करे

अगर आपके पास कोई दूसरी जॉब नही है तो यह नौकरी बहुत ही अच्छी है आपको यह जरूर करनी चाहिए दूसरी अन्य नौकरियों के लिए बहुत ज्यादा पापड़ बेलने पड़ते है वहीं यह जॉब बहुत आसानी से मिल भी जाती है। फ्लिपकार्ट में जॉब कैसे करे वैसे इसका कोई सीधा ऑप्शन नहीं है क्योंकि फ्लिपकार्ट के द्वारा डायरेक्ट डिलिवरी बॉय के लिए वेकेंसी नही निकाली जाती है। परंतु कुछ तरीके है जिनके द्वारा आप delivery boy job आसानी से ले सकते हैं।

flipkart job

जब आप फ्लिप्कार्ट की वेबसाइट पर विजिट करेंगे तब सुसमे एक flipkart carrier नाम से आप्शन मिलेगा फ्लिप्कार्ट की वेबसाइट पर यह सबसे नीचे आखरी में होता है उस पर आपको क्लिक करना है

इसमें आपको फ्लिप्कार्ट से जुडी सभी vacancy तथा delivery boy jobs के बारे में जानकारी मिल जाएगी एवं फ्लिप्कार्ट में जो व्यक्ति भर्ती करता है उसका ईमेल मिल जायेगा आप डायरेक्ट मेल करके भी जानकारी ले सकते है

फ्लिप्कार्ट एरिया मैनेजर से करें संपर्क

लगभग हर एक एरिया में फ्लिकार्ट ने अपना एक एरिया मैनेजर बनाया है जो की उस एरिया से सम्बंधित सभी प्रकरण देखता है और न्यू flipkart delivery boy job भी। यदि उस एरिया में अधिक लडको की आवश्यकता है पार्सल की डिलीवरी के लिए तब वह भर्ती सकता है

इसलिए सबसे पहले आप अपने एरिया का फ्लिप्कार्ट ऑफिस पता कीजिये एवं मेनेजर से संपर्क कीजिये फ्लिप्कार्ट area incharge डायरेक्ट आपको डिलीवरी बॉय की जॉब दे सकता है

हो सकता है की आपको जानकारी न हो की आपके शहर में फ्लिपकार्ट का ऑफिस कहा पर स्थित है यदि आपको यह जानकारी नही है

इसके लिए आप गूगल पर सर्च करेंगे तो गूगल मैप पर आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी पॉइंट या flipkart delivery hub की जानकारी मिल जाएगी।

इसके अलावा जब कोई flipkart delivery boy आपको नजर आए तो उससे इस बारे में जानकारी ले सकते है। उससे पुछे की आपकी जॉब कैसे मिली, मुझे भी flipkart delivery boy बनना है कहाँ पर कांटेक्ट करू। क्या तुम मुझे flipkart delivery boy की job दिला सकते है।

flipkart job delivery boy जॉइन करने के लिए देने पड़ते है 500 से 1500 रुपये तक

चूंकि अब आप पूरी प्रक्रिया समझ चुके है तो मुझे लगता है कि अब आपको देर नही करनी चाहिए। आज ही flipkart office पहुँचे और delivery boy की नोकरी जॉइन करें।

नोकरी जॉइन करने के लिए आपको 500 रुपए से लेकर 1500 रुपये तक देने पड़ते है। अलग अलग शहर में यह प्राइस अलग अलग होते है जंहा छोटे शहर में 500 रुपये देने पड़ते है वही बड़े शहर में यह 750, 1000 या 1500 तक होते है।

इस रुपये के बदले में आपको समान डिलीवरी करने के लिए एक बड़ा सा बैग मिलता है जिस पर फ्लिपकार्ट लिखा होता है तथा एक टी-शर्ट मिलती है (किसी किसी शहर में t shirt नही भी मिलती है)

जब आप जॉइन करेंगे तो पहले ही दिन आपको प्रोडक्ट डिलीवर करने नही जाना पड़ेगा सुरु के 4 दिन तक किसी दूसरे डिलीवरी बॉय के साथ आपको भेजा जायेगा। 4 दिन के बाद जब पूरी प्रक्रिया समझ आ जायेगी की करना क्या है तब आपको पार्सल दिया जाएगा और उसको डिलीवर करना रहेगा।

डिलीवरी बॉय जॉब कांटेक्ट नंबर

डिलीवरी बॉय जॉब कांटेक्ट नंबर तो वैसे आपको कही नही मिलेगा और अगर इंटरनेट पर कही मिलता भी है तो वह फर्जी होगा या किसी scam करने वाले का होगा जो की आपसे डिलिवरी बॉय की job दिलाने के नाम पर आपसे पैसे भी ठग सकता है।

परंतु आप एक काम कर सकते है फ्लिपकार्ट से कोई सा 100 रुपए का सामान मंगा लेवें जब कोई डिलीवरी बॉय उसको डिलीवर्ड करने के लिए आपके पास आएगा तो उससे जानकारी ले लेवे की उसकी जॉब कैसे लगी। तुम्हे भी नौकरी की जरूरत है क्या वह तुम्हे भी जॉब दिलवा सकता है। ज्यादातर लोग अच्छे होते है मदद करते है। मुझे यकीन है की वह आपकी मदद जरूर करेगा।

flipkart delivery boy job apply online

अगर आप flipkart delivery boy job apply online करना चाहते है तो फ़िलहाल यह पॉसिबल नहीं है अभी इस प्रकार की फैसिलिटी फ्लिप्कार्ट द्वारा नहीं दी जाती है आप जहा कही भी इस प्रकार के पोस्टर देखते है वह सभी फर्जी है इनसे सावधान रहे। नीचे दिए गए फॉर्म को भर देवे यदि मुझे आपके शहर में कोई जॉब मिलती है तो हम आपसे संपर्क करेंगे।

Delivery Boy Job Apply Online

केवल ऊपर बताये गए तरीके ही जेन्युइन है जिनसे आप जल्द से जल्द फ्लिप्कार्ट डिलीवरी बॉय जॉब पा सकते है

यह भी पढ़े -: फ्लिप्कार्ट कस्टमर केयर नंबर क्या है

amazon delivery boy job

zomato delivery boy job , फ्लिप्कार्ट पे लेटर kya है

फ्लिप्कार्ट प्रोडक्ट return कैसे करें , PCOD kya है ,

टोटका

पैसे कैसे कमाए

UPSTOX KYA HAI

Leave a Comment