dhani app review in hindi my 6 month experience with dhani

dhani app जो कि एक fintech company है फाइनेंस से संबंधित प्रोडक्ट अपने एप्पलीकेशन के माध्यम से बेचती है एवं उन प्रोडक्ट पर सर्विस चार्ज लगाकर पैसे कमाती है।

कुछ दिनों से लगातार हर जगह आपको dhani app का advertisment नजर आ रहा होगा।

तो चलिए आज जानेंगे धनी अप्प के बारे में जंहा में दूंगा genuine review

परंतु हो सकता है कि कुछ लोगो को पता न हो कि धनी अप्प क्या है इसीलिए पहले जानते है कि धनी क्या है

dhani app review in hindi

dhani फिनटेक से संबंधित एप्पलीकेशन है जिसने कई e commerce प्लेटफॉर्म से tieup करके हेल्थ प्रोडक्ट, इन्सुरेंस, loan, प्रोवाइड करता है साथ ही क्रेडिट लाइन भी देता है।

dhani one freedom card kya hai

dhani app से जो credit line आपको मिलती है उसका उपयोग इसी कार्ड के जरिये किया जाता है जंहा वह हर ट्रांसेक्शन पर 2% कैशबैक देने का दावा भी करते है।

धनी वन फ्रीडम कार्ड के द्वारा ऑनलाइन शौपिंग मोबाइल रिचार्ज , होटल बुकिंग टिकेट बुकिंग इत्यादि में उपयोग किया जा सकता है

dhani app review in hindi

जब आप धनी पर एकाउंट खोलेंगे तो उसके 2-3 दिन बाद आपके घर पर धनी वालो का पार्सल आ जायेगा जिसमे dhani one freedom card होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि बिना मंगाए कार्ड क्यो आएगा?

तो में बता देता हूं कि बिना मंगाए ये लोग कार्ड भेज देते है जो भी धनी पर एकाउंट खोलता है उसको एवं जो स्पीड पोस्ट का खर्चा है वह फिलहाल तो धनी वालो ने बर्न किया है पर यह आपसे ही निकलवाएंगे।

धनी one freedom card आने के बाद अगले ही दिन से dhani team दिन रात आपको कॉल करना सुरु कर देगी।

जिसमे वह एक ही बात कहेंगे कि आपको इतने रुपए की लिमिट दी गई है इसका उपयोग क्यो नही कर रहे है। जो भी पैसा आप उपयोग में लाएंगे उसको 3 किस्तो में बिल पेमेंट करना पड़ेगा जिस पर एक भी रुपये इंटरेस्ट (ब्याज) नही लगेगा।

अब आप सोच रहे होंगे यह तो बढ़िया है बॉस मेने भी यही सोचा पर धनी का धंधा तो अब सुरु हुआ है।

इंडिया bulls धनी की तरफ से जो भी भी क्रेडिट लाइन दी जाती है उसका उपयोग करने के लिए धनी one फ्रीडम कार्ड का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। dhani one freedom card subscription charge 589 रुपये है।

सुरु सुरु में तो कोई भी धनी सब्सक्रिप्शन नही लेता है पर इनके द्वारा दिन रात कॉल किया जाएगा और बोलेंगे की one time subscription charge है

100 रुपये की लिमिट इनके द्वारा सब्सक्रिप्शन फ्री दी जाती है जिसे ट्रायल के तौर पर उपयोग कर सकते है। परंतु यंहा भी धनी झूठ बोलता है।

उदाहरण के लिए समझ लीजिए आपने इन यह 100 रुपये धनी one फ्रीडम कार्ड से यूज कर लिए तब आपको 3 किस्तो में यह चुकाने होंगे इसके अलावा एक चौथी क़िस्त भी आपको भेज दी जाएगी 60 रुपये के आसपास

जब मैने धनी कस्टमर केअर से पूछा कि यह क़िस्त किसलिए है तो उनका कहना था की अपने कार्ड उपयोग किया यह कार्ड का चार्ज है जब मैने अगेन पूछा कि यह तो फ्री थी बिना सब्सक्रिप्शन की पर धनी कस्टमर केअर का कहना था कि free limit use करते है तब यह ऑटोमैटिक एक्टिवेट हो जाता है।

तो इस प्रकार से यह झूठ बोल बोल कर पैसे लूटते है और जब मैने यह चार्ज जो इल्लीगल है देने से मना कर दिया तो दी रात फ़ोन करके परेशान करते है सुबह 8 बजे कॉल लगा देते है कही रात को बिल पेमेन्ट करने का बोलते है।

जब dhani customer care को पूछेंगे की में यह चार्ज क्यो दु तब वह बोलेगा सर् में कोई सहायता नही कर सकता कार्ड की की फीस तो देनी पड़ेगी।

मेरी नजर में यह हुई नाइंसाफी जो कि है bad review मेरी तरफ से धनी के लिए।

अब बात करते है दूसरे केश की जिसमे आपने धनी वन फ्रीडम कार्ड सब्सक्रिप्शन ले लिया तब क्या होगा

जैसा कि धनी की टीम द्वारा बताया जाता है कि आपको इतने रुपये की लिमिट मिली है जिसे कभी भी उसे करके 3 किस्तो में बिल pay करना है कोई भी चार्ज नही लगेगा बस कार्ड सुब्क्रिप्शन देना है जो कि one टाइम है

मैंने कर लिया पर क़िस्त आने से पहले ही यह 600 रुपये की एक दूसरी क़िस्त भेज देते है जो की कार्ड सब्सक्रिप्शन चार्ज होता है

जब फिर से कस्टमर केअर को कॉल करके पूछोगे की यह चार्ज किसका है तो बोलेंगे की वह तो मंथली सब्सक्रिप्शन चार्ज है देना पड़ेगा।

अब आप बोलेंगे की यह तो onetime चार्ज था तो वह बोलेंगे नही सर आपको गलत जानकारी है यह मंथली देना पड़ता है और अगर आप ज्यादा पूछेंगे तो वही जवाब में इस विषय मे कोई सहायता नही कर सकते

और फिर वही अगर बिल पेमेंट नही करते है तो दिन में 50 बार कॉल लगाते है किसी भी टाइम फ़ोन करके दिमाग खाएंगे।

कुल मिलाकर धनी जुठ बोल बोल कर पैसा कमाते है पूरी तरह से फ्रॉड है

dhani app review

is dhani app safe

हालांकि dhani app सिक्योर होने का दावा करता है परंतु हाल ही में हुए घटना जिसमे कई लोगो के पैन कार्ड और आधार कार्ड से धनी ने दुसरो को loan बाँट दिया यह फ़र्ज़ी loan बताता है कि धनी सेफ नही है इनसे आपको जानकारी साझा नही करना चाहिये।

dhani app ke nuksan

  • डाटा लीक होने का खतरा
  • बार बार धनी का फ़ोन आना जिससे डिस्टर्बेंस होता है
  • अवेध चार्ज लगाना
  • सब्सक्रिप्शन चार्ज अपने आप कट लेना
  • कस्टमर द्वारा गलत जानकारी देना

dhani app review in hindi

यंहा कुछ तस्वीर दिख रहा हु जो कि गूगल प्ले स्टोर genuine user द्वारा फीड बैक दिया गया है

dhani review in hindi
dhani app user review on play stoe

dhani app good or bad

जैसे की आप गूगल प्ले स्टोर पर यूजर रिव्यु पढ़ सकते है सभी लोगो द्वारा एक ही बात कही जन्रही है की धनि अप्प लोगो के साथ फ्रॉड कर रहा है गलत तरीके से सब्सक्रिप्शन चार्ज वसूल करता है येसे में यही कहा जा सकता है कीdhani app is bad

is indiabulls dhani app safe

dhani app monthly charges

dhani app fake or real in hindi

यह भी पढ़े -: demat अकाउंट क्या होता है कैसे खुलवाये demat account

Akhilesh
Follow me

Leave a Comment