ब्लॉग के लिए Domain Kaise Kharide upto 80% discount

Domain Kaise Kharide

जबकि आप सर्च कर रहे है की domain kaise kharide तब में समझता हू की आप कोई सा ब्लॉग बनाना चाहते है या वेबसाईट क्रिएट करना चाहते है।

आप निश्चिंत रहे हम आपको Domain खरीदने के बारे में पूरी जानकारी देंगे पर डोमैन से जुड़ी अन्य जानकारी भी आपको पता होना बहुत जरूरी है।

Domain kya hai

domain name इंटरनेट पर मौजूद आपकी वेबसाइट का एड्रेस होता है जो दो शब्दो से मिलकर बनता है

Top Level Domain

जब भी आप डोमेन खरीदे तब यह सुनिश्चित करे कि हमेशा टॉप लेवल डोमेन ही खरीदे। TLD (टॉप लेवल डोमेन) की मार्केट रेपुटेशन अच्छी होती है।

TLD Domain पर ट्रैफिक जल्दी आता है यह देखने में genuin लगते है हर व्यक्ति को थोड़ी बहुत इनके बारे में जानकारी होती है तो वह इन डोमेन पर बनी वेबसाइट पर जाना पसंद करते है।

वही अगर आप किसी येसे डोमेन को लेते है जो बहुत कम यूज होता है तो वह देखने में फेक सा लगता है इस कारण लोग ऐसी वेबसाइट कम विजिट करते है।

अगर आपको नहीं पता की टॉप लेवल डोमेन क्या है तो में बता दू की TLD वह होते है जो लोगो द्वारा वेबसाइट अथवा ब्लॉग बनाने के लिए फ्रिक्वेंटली उपयोग किए जाते है जैसे की .com, .in, .net, .org इत्यादि।

एक अच्छा डोमेन नेम चुने

domain खरीदने के लिए आपको अपनी niche से संबंधित कोई अच्छा सा डोमेन नेम को चुनना है।

शायद आपको पता नही होगा परंतु में बता दूं कि डोमेन selling ek business है जिसमे लोग अच्छे डोमेन को कम कीमत पर खरीद कर उन्हे 10 गुना कीमत पर बेचते है।

इसलिए समस्या यह आती है कि सारे अच्छे डोमेन किसी न किसी के द्वारा खरीद लिए गए है या तो ब्लॉग के लिए या रीसेल करने के लिए।

परंतु अब भी कई अच्छे डोमेन आपको मिल जाएंगे अगर .com पर मौजूद नहीं है तब .net या.in पर भी डोमेन खरीद सकते है।

Domain कहा से खरीदे

अब बारी आती है की डोमेन कौन बेचता है और कहा से खरीदे।

डोमेन एक परमानेंट एड्रेस होता है इसे घर समझ सकते है और हमे घर किसी अच्छे बिल्डर से ही खरीदना चाहिए जिसकी मार्केट में इज्जत अच्छी हो।

कई बार हम थोड़े सस्ते के चक्कर में इधर उधर से डोमेन खरीद लेते है और बाद में कई प्रकार की समस्या आती है।

इसलिए आपको ऐसा नहीं करना है। जो बड़े मार्केट प्लेयर है कई सालो से डोमेन सेलिंग के धंधे में है उन्ही को prefer करना चाहिए।

कुछ फैमस कम्पनी जो डोमेन बेचती है

1. GODADY

2. namecheep

3.HOSTINGER

4. bigrock

जैसा कि मेरा डोमेन viraltapri.com मैने godady से खरीदा है में इनकी सर्विस से संतुष्ट हूं इंडिया में ज्यादातर लोग godady से डोमेन खरीदना prefer कर रहे है। उसकी वजह है easy to purchase, hindi customer support and low price.

GODADY से domain kaise kharide

godady से डोमेन खरीदने के लिए स्टेप्स

  • godady की वेबसाइट पर जाए
  • sign up पर क्लिक करके id बना लेवे
  • जो भी डोमेन खरीदना है उसको सर्च बार टाइप करके सर्च करें
  • अगर डोमेन मौजूद होगा तो available लिख कर जायेगा और अगर पहले से ही किसी ने खरीद लिया होगा तब not available लिख कर आयेगा
  • जब डोमेन मिल जाए तो कार्ट में ऐड कर लेना है
  • कार्ट में जाना है buy button par क्लिक करना है।
  • डोमेन को कितने साल के लिए खरीद रहे है यह चुनना है
  • अब पेमेंट का ऑप्शन आयेगा।
  • ऑनलाइन UPI , नेटबैंकिंग credit card किसी से भी पेमेंट कर सकते है
  • पेमेंट होने के बाद वह डोमेन आपका हो जाएगा।

सारे अच्छे डोमेन लगभग बिक चुके हैं परंतु आपको फिर भी ट्राई करना है कोई ना कोई सा अच्छा डोमेन मिल ही जाएगा जब आपको मिल जाए और अवेलेबल लिखकर आने लगे तब आपको add to cart करना है अब डोमेन आपकी कार्ट में ऐड हो चुका है उसका पेमेंट करके खरीद लेना है

HOSTINGER वेब होस्टिंग कंपनी

आप चाहे तो hostinger से भी डोमेन खरीद सकते है hostinger एक बड़ा वेब होस्टिंग कंपनी है जो की वेब्स्तोए से जुडी सभी सर्विस देती है जय की डोमेन, होस्टिंग, SSL सर्टिफिकेट डोमेन प्राइवेसी लॉक ,

hostinger से डोमेन खरीदते है तो यह बहुत सस्ता पड़ जायेगा डोमेन के साथ होस्टिंग खरीदने की भी जरुरत पड़ती है उसके लिए hostinger बेस्ट प्लेस है सबसे सस्ती और अच्छी होस्टिं आपको hostinger पर ही मिलेगी

एक साथ डोमेन + होस्टिंग दोनों खरीद सकते है hostinger पर कॉम्बो ऑफर भी मिल जाता है

hostinger से Domain Kaise Kharide

hostinger से डोमेन खरीदने के लिए hostinger की वेबसाइट को खोलना पड़ेगा लिंक में नीचे दे दुंगा इसके बाद अपनी जरुरतानुसार अच्छा सा डोमेन नाम चुने

इसके बाद डोमेन चेकर नाम से आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है अपने blog niche के अनुसार बेस्ट डोमेन को फाइंड आउट करना है कार्ट में ऐड कर देना है

उसके बाद आपको पेमेंट आप्शन मिलेगा आप क्रेडिट कार्ड इन्टरनेट बैंकिंग किसी से भी पेमेंट कर सकते है उसके बाद डोमेन आपका हो जायेगा

यह भी पढ़े – शेयर बाजार से पैसा बनाने के लिए जरुरी वेबसाइट

Leave a Comment

close button