Gmail storage full होने पर क्या करें। choose 1 out of 3 option

अगर आपका gmail storage full हो गया है तब यह पोस्ट आपके लिए ही है इसमें हमने बताए है 3 तरीके जिनसे आप gmail को कंटिन्यू कर सकते है।

गूगल के बारे में तो हम सभी जानते है साथ ही हम ये भी जानते है सर्च इंजन के अलावा गूगल के और भी कई सारे प्रोडक्ट है जैसे की गूगल ड्राइव, गूगल ट्रांसलेटर, गूगल फोटोज, गूगल अर्थ , गूगल मैप गूगल सीट्स, गूगल बिजनेस, ब्लॉगर, गूगल हैंगआउट इत्यादि। परंतु गूगल द्वारा दी जाने बाली सर्विस गूगल मेल अथवा Gmail सबसे ज्यादा उपयोग की जाने बाली सर्विस में से एक है। लगातार ईमेल आने के कारण कई बार gmail storage full हो जाता है जिसके बाद नए मेल आना बंद हो जाते है येसी स्तिथि में आपको क्या करना चाहिए जानेंगे डिटेल में।

परंतु gmail पूरी तरह फ्री नही है gmail free version limited space के साथ आता है जिसके चलते gmail storage full हो जाता है

आज हम यही जानेंगे की जब gmail storage full हो जाता है तब आपके पास क्या-क्या ऑप्शन है

Gmail storage full issue

google one account for all यह तो सभी जानते ही है जो नही जानते उन्हे में बता दू की जब आप google पर अकाउंट बनाते है इसमें फ्री में आपको 15 GB storage मिलता है यह स्टोरेज न केवल जीमेल के लिए होता है बल्कि गूगल ड्राइव गूगल फोटोज गूगल, contects भी इसी स्टोरेज में स्टोर होते है।

gmail free version में लिमिटेड स्टोरेज capcity मिलती है जो की unnesesosry ईमेल प्रोमोशनल मेल, फोटोज, से भर जाती है।

आपका gmail storage भी full ho चुका है तो सबसे पहले आपको चेक करना है की गूगल स्टोरेज किस चीज से फुल हुआ है। इसके लिए आप गूगल वन सर्विस का उपयोग करके आसानी से पता लगा सकते है की gmail कितना sotrage ले रहा है ड्राइव में कितनी मेमोरी जा रही है गूगल फोटोज कितना स्पेस ले रहा है।

steps to check where google storage booked

सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल वन को ओपन करें उसके बाद थोड़ा सा स्क्रोल करेंगे तो स्टोरेज लिखा हुआ दिखेगा। इसपर क्लिक करना है। इसके ओपन होते ही एक स्क्रीन आपके सामने आएगी जिसमे स्टोरेज किसमे भरा हुआ है आपकी नजर आ जायेगा नीचे तस्वीर में देख सकते है।

gmail sotrage full होने पर क्या करें।

अगर आपका google storage full हो गया है तब आपके पास 3 ऑप्शन आप अपने अनुसार किसी को भी चुन सकते है।

1. buy extra space

गूगल IT कंपनी है जो की business करने के लिए बैठी है। तो एसे में वह अनलिमिटेड स्टोरेज तो फ्री में दे नही सकते है। पहला ऑप्शन जो आपके पास मौजूद है, आप स्टोरेज खरीद सकते है।

अगर आपकी गूगल अकाउंट में स्टोर डेटा जिसमे ईमेल, फोटोज तथा गूगल ड्राइव की फाइल्स है बहुत ज्यादा जरूरी है या आप प्रोफेशनल कार्य करते है तब आपको एक्स्ट्रा स्टोरेज खरीद लेना चाहिए।

गूगल के कुछ प्लान है जो की store size के accordingly priced है आप अपनी जरूरत अनुसार कोई सा भी प्लान चुन सकते है।

₹130 / महीना₹210 / महीना₹650 / महीना
basic plan
100 GB storage
standard plan
200 GB
premium plan
2 TB
Google जानकारों की ऐक्सेसGoogle जानकारों की ऐक्सेसGoogle जानकारों की ऐक्सेस
ज़्यादा से ज़्यादा पांच लोगों के साथ सदस्यता शेयर करने की सुविधाज़्यादा से ज़्यादा पांच लोगों के साथ सदस्यता शेयर करने की सुविधाज़्यादा से ज़्यादा पांच लोगों के साथ सदस्यता शेयर करने की सुविधा
सदस्यता के दूसरे फ़ायदेसदस्यता के दूसरे फ़ायदेसदस्यता के दूसरे फ़ायदे
google one monthly plan price chart
₹1,300 / साल₹2,100 / साल₹6,500 / साल
100 GB STORAGE200 GB STORAGE2 TB STORAGE
Google जानकारों की ऐक्सेसGoogle जानकारों की ऐक्सेसGoogle जानकारों की ऐक्सेस
ज़्यादा से ज़्यादा पांच लोगों के साथ सदस्यता शेयर करने की सुविधाज़्यादा से ज़्यादा पांच लोगों के साथ सदस्यता शेयर करने की सुविधाज़्यादा से ज़्यादा पांच लोगों के साथ सदस्यता शेयर करने की सुविधा
सदस्यता के दूसरे फ़ायदेसदस्यता के दूसरे फ़ायदेसदस्यता के दूसरे फ़ायदे
google one YEARLY plan price chart

2. gmail sotrage free करें

आपके ईमेल एड्रेस पर दिन रात कई प्रकार के unnecessary e-mail आते रहते है। जिनमे की ज्यादातर प्रमोशनल ईमेल्स होते है। जाने अनजाने में हम अपना ईमेल एड्रेस मार्केटिंग कंपनी को दे देते है और वह दिन रात ईमेल भेजते है जिससे की हमारा स्टोरेज फुल हो जाता है

आपको इन सभी mailers को unsubscribe कर देना है। तथा इन सभी ईमेल को सेलेक्ट कर के डिलीट कर देना है ध्यान रहे की जल्दबाजी में आपकी जरूरत के मेल डिलीट न हो जाए।

UNSUBSCRIBE करने के लिए आप जब किसी मेल को open करेंगे तो उसके अंत में आपको unsubscribe लिखा हुआ दिखेगा जिस पर क्लिक करके उसकी सदस्यता समाप्त कर सकते है.

use filter to found more than 10MB mails

क्या आपको पता है की जीमेल में ईमेल को size के हिसाब से भी फिल्टर किया जा सकता है। यदि आपको नही पता की कैसे?

यहां पर स्टेप्स बताए जा रहे है जिन्हे फॉलो करके आप 10 mb से अधिक साइज वाले ईमेल फिल्टर करके निकाल सकते है तथा अनावश्यक होने पर उन्हें डिलीट कर सकते है

  • सबसे पहले Gmail.com पर जाएं और अपने Google खाते में लॉग इन करें।
  • सर्च बार में “has:attachment larger:10M” टाइप करें तथा एंटर करें
  • ऐसा करने से वह सभी ईमेल जो की 10 mb से ज्यादा बड़े साइज के है, फिल्टर होकर आपके सामने आ जायेंगे
  • जो ईमेल आपकी जरूरत के नही है उनको सिलेक्ट करके डिलीट कर देवें
  • सभी मेल trash folder में चले जाते है तो आपको trash se भी डिलीट कर देना है
  • ध्यान रखे की कोई भी ईमेल आपकी जरूरत का न हो क्योंकि trash se delete होने के बाद मेल परमानेंट डिलीट हो जाता है।

3. नई GMail ID बनाकर बैकअप लें।

अगर आप अपना ईमेल या फोटोज जो की गूगल स्टोरेज में रखे है उन्हे डिलीट नही करना चाहते। तथा एक्स्ट्रा स्टोरेज भी परचेज नही करना चाहते है तब एक थर्ड ऑप्शन बचता है जिसका इस्तेमाल कर सकते है।

इसमें आपको जीमेल पर ही एक नई आईडी बना लेनी है तथा जो भी आपके पुराने ईमेल, फोटोज, ड्राइव का डेटा है उसको नई जीमेल में ट्रांसफर कर देना है। तथा अपनी ओरिजनल जीमेल आईडी से इस डेटा को डिलीट कर देना है।

ऐसा करने से आपकी ओरिजिनल आईडी का जो gmail storage full हो गया तथा वह खाली हो जाएगा तथा आपको कुछ डिलीट भी नही करना पड़ेगा।

नई technology जो दुनिया का स्वरुप बदल देंगी

Leave a Comment