Lifestyle

Google Hindi Input Tool Download Offline कंप्यूटर पर हिंदी में टाइप करे

हिंदी में टाइपिंग तो सभी भारतीय करना चाहते है पर पर हिंदी कीबोर्ड्स के यूजर फ्रेंडली न होने के चलते हिंदी टाइपिंग में असुविधा होती है. इसीलिए आज हम बात करेंगे google Hindi input tool download offline के बारे में इसकी सहायता से बिना हिंदी टाइपिंग सीखे आप आसानी से कही भी हिंदी में टाइप कर सकते है.

google hindi input tool गूगल के द्वारा बनाया गया है इससे न केवल हिंदी में बल्कि कई सारी भारतीय भाषाओं में टाइपिंग कर सकते है।

google hindi input tool download offline

गूगल जो की अल्फाबेट की चाइल्ड कंपनी है हिंदी में टाइप करने के लिए ऑफलाइन टूल बनाया था जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति जिसे इंग्लिश के अक्षरों का ज्ञान है तथा यह जनता है की इंग्लिश के किस alphabet से हिंदी का कौन सा अक्षर बनता है आसानी से हिंदी में टाइप कर सकता है.

वर्तमान में गूगल ने इस टूल को डिस्काउंटिन्यू कर दिया है जिसके चलते ऑफिशियल सपोर्ट प्रोवाइड नही कर बाते है। परंतु यह टूल शानदार है किसी भी सपोर्ट की जरूरत नही हैं।

गूगल हिंदी इनपुट टूल पूरी तरह से ऑफलाइन कार्य करता है इसके लिए जरूरी नही है कि आपका कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट हो। इंटरनेट पर यह सॉफ्टवेयर आसानी से उपलब्ध है जिसे कही से भी डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकते है।

कंप्यूटर में करे google hindi input tool download offline

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने के लिए ढेरो कीबोर्ड्स और एप्लीकेशन है लेकिन जब बात कंप्यूटर और लैपटॉप पर हिंदी टाइपिंग करने की आती है तो ज्यादा ऑप्शन मौजूद नही है। google hindi input tool इसी समस्या का समाधान है।

आपके पास कंप्यूटर है और उसमे हिंदी टाइपिंग करना चाहते है परन्तु आपको आती नहीं है तो बहुत ही आसानी से google hindi input tool download offline करके हिंदी में टाइप किया जा सकते है

इसके लिए सबसे पहले आपको यह टूल डाउनलोड करना पड़ेगा जिसकी लिंक पोस्ट में निचे मिल जायेगी।

जब इसे डाउनलोड करेंगे तो यह फाइल zip फॉर्मेट में होगी इसको extract करना पड़ेगा। फाइल extract होने के बाद आपको .exe file मिल जायेगी जिसे कुछ क्लिक के साथ आसानी से pc में इंस्टॉल कर लेंगे।

गूगल हिंदी इनपुट टूल ऑफलाइन का उपयोग कैसे करे

इस टूल का उपयोग करना बहुत ही आसान है इसकी सहायता से आप ms office, execel, ms power point, google chrome, कही भी जहा आपको कुछ टाइप करना है वहा हिंदी में टाइप कर सकते है।

उदाहरण के लिए बता दू की जैसे आपको बाजार लिखना है तो इसके लिए आपको इंग्लिश में BAJAR type करना पड़ेगा गूगल ऑटोमैटिकली इसको कन्वर्ट करके बाजार लिख देगा।

एक दूसरे उदाहरण से समझते है मान लीजिए की आपको लिखना है “हम शहर जा रहे है” तो इसके लिए आप को type करना पड़ेगा “ham shahar ja rahe hai” google hindi input tool automatically convert करके हिंदी में लिख देता है।

google hindi input tool accuracy

वैसे तो कई सारे कीबोर्ड है जो इस प्रकार के कनवर्जन का काम करते है। पर सभी मोबाइल के लिए है कंप्यूटर के लिए नही है। और अगर कोई सा सॉफ्टवेयर मिल भी जाता है तो उसकी एक्यूरेसी बहुत कम होती है।

परंतु google hindi input tool की एक्यूरेसी की बात करें तो यह 98% तक accurately कन्वर्ट करता है। कुछेक ही शब्द होंगे जो यह सही कन्वर्ट न करें। प्रैक्टिस होने के बाद आप 100% एक्यूरेसी से लिख सकते है।

google hindi input tool से द्वारा कैसे लिखें।

कुछ शब्द है जो की लोग नही समझ पाते की इंग्लिश में कैसे type करने पर गूगल सही से कन्वर्ट करेगा। द्वारा उनमें से एक शब्द है।

पर में आपको बता दू की द्वारा को भी google hindi input की मदद से आसानी से लिखा जा सकता है इसके लिए आपको type करना पड़ेगा “dwara” और गूगल कन्वर्ट करके द्वारा लिख देगा।

क्या फायदे है Google Hindi Input Tools Offline Installer के

गूगल जैसी कंपनी ने अगर कोई टूल बनाया है तो फालतू में तो बनाया नही होगा गूगल हमेशा से ही टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रियल इश्यू को सॉल्व करने के लिए काम करती रही है।

benefits of google hindi input tool

  • offline काम करता है इससे बिना इंटरनेट के भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते है।
  • windows 7, windows 8, windows 10, windows 11 सभी के लिए compatible है।
  • easy to use
  • हिंदी टाइपिंग सीखने की जरूरत नही पड़ती।
  • बहुत तेज़ी से कन्वर्ट करता है
  • approx 100% accuracy

How to Install Google Hindi Input Tools in Windows pc

computer पर गुगल इनपुट टूल ऑफलाइन इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दी गई लिंक से हिंदी इनपुट software को डाउनलोड करना पड़ेगा यह .zip फाइल के रूप में डाउनलोड होगा इसके बाद इसको एक्सट्रेक्ट करना पड़ेगा

एक्सट्रेक्ट करने के बाद आपको .exe फाइल प्राप्त होगी इस पर क्लिक करेंगे तो इंस्टालेशन सुरु हो जायेगा तो स्टेप्स फॉलो करने पर सफलता पूर्वक इनस्टॉल हो जायेगा

इंस्टाल होने के बाद लैंग्वेज बार से अपनी इनपुट भाषा बदल सकते है alt + shift के साथ भी लैंग्वेज बदल कर सकते है

Google Hindi Input Tools Free Download

गुगल द्वारा निर्मित hindi input tool के अलग अलग वैरिएंट है जैसे अगर आपको विंडोज पर इस्तेमाल करना है तो उसके लिए अलग टूल है एंड्रॉयड के लिए अलग है यहा तक की गूगल क्रोम के लिए एक्सटेंशन भी आता है। अगर आप ऑनलाइन google hindi input tool का उपयोग करना चाहते है तो उसका भी विकल्प मोजूद है। उसके लिए google hindi input online चेक कर सकते है

Google Input Tools Chrome Extension

ऑफिशियली गूगल की तरफ से offline google Input tool का सपोर्ट बंद कर दिया गया है इसकी जगह अब वह ऑनलाइन यह सर्विस देते है online google input

अगर आप गूगल क्रोम का ज्यादा उपयोग करते है उसमे हिंदी में टाइपिंग करते है तो गूगल की तरफ से इसके लिए क्रोम extension भी आता है। आप इसको भी try कर सकते है। कंप्यूटर में google input tool extension install करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

google hindi input chrome extension

Google Indic Keyboard for Android

android mobile ke लिए तो गूगल का एप्लीकेशन आता ही है जिसकी मदद से आसानी से हिंदी टाइप कर सकते है। गूगल प्ले स्टोर पर यह गूगल Indic Keyboard नाम से मौजूद है। यह पर उसकी डायरेक्ट लिंक शेयर कर रहा हु इससे आप एक क्लिक में ऐप इंस्टॉल कर सकेंगे।

download from google play store

Google Hindi Keyboard for Windows 10, 8, 7

अगर आप कंप्यूटर में hindi input tool install करना चाहते है तो उसके लिए नीचे दिया गया सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें यह विंडोज वर्जन के लिए है जो की सभी विंडो पर काम करेगा चाहे विंडोज 7 हो अथवा विंडोज 10

यह भी पढ़े : वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

Related Posts

Network Marketing Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें

Network marketing जो की एक बिजनेस मॉडल है इससे कम्पनी का तो प्रॉफिट होता ही है आप भी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करके इसमें कैरियर बना सकते है। हैलो दोस्तो मेरा नाम है अखिलेश कुमार और आज हम बात करेंगे कि network marketing

5 hour rule क्या है दुनिया के सफल आदमी करते है इसको फॉलो

दोस्तो आज हम बत करेंगे 5 hour rule क्या है जिसे बिल गेट्स शरुखन एलोन मुश्क हर सक्सेस फुल व्यक्ति स्ट्रिक्टली फॉलो करता है कई बार एलोन मुश्बाक जैक माँ शाहरुख़ खान इवन बिल गेट्रेस द्वारा इस बारे में उन्होंने अपने इंटरव्यूज में

tata penny stocks list. क्या आपको टाटा ग्रुप पैनी स्टॉक्स खरीदना चाहिए?

देश का सबसे विश्वसनीय और जाना माना टाटा ग्रुप में कई कंपनिया है जिनके स्टॉक्स LOW PRICE पर ट्रेड करते है इतना तो आप सभी जानते ही होंगे की येसे स्टॉक्स को पैनी स्टॉक्स कहा जाता है। आज हम इन्ही tata penny stocks list के बारे

close button