Other

Shikshak Veer Yojana क्या है। कब लागू होगी। शिक्षक वीर योजना जानकारी

केंद्र और राज्य सरकार के पास घटते राजकोषीय बजट के चलते सरकारी नौकरियों में बदलाव किया जा रहा है हाल में अग्निवीर योजना को लागू किया गया। अब सोशल मीडिया पर कई जगह ऐसा दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार Shikshak Veer Yojana को लागू करने का मन बना रही है आज हम आपको बताएंगे कि शिक्षक वीर योजना क्या है सरकार क्यों इसको लागू करना चाहती है।

पहले हम अग्नि वीर योजना को समझते है अग्नि वीर योजना को हाल ही में केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है जिसके बाद भारतीय सेना (जल थल वायु) में अग्नी वीर से नौकरी देने का रास्ता साफ हो गया है।

आवश्यक जानकारी पढ़ें top 5 candlesticks patterns in hindi

अग्नीपथ योजना को लेकर कई जगह विरोध भी हुआ जिसका मुख्य कारण 4 साल के लिए सेना में भर्ती करना था बाद में सरकार ने अपना पक्ष भी रखा जिसके बाद मामला शांत हो गया। तो चलिए अब जानते है की शिक्षक वीर योजना में क्या होगा।

Shikshak Veer Yojana क्या है।

अभी केंद्र सरकार की तरफ से शिक्षक भर्ती को लेकर ऐसा कोई भी प्रावधान नही लाया गया है। यानी की शिक्षक वीर योजना न ही कागजों में है और न ही जमीन पर। भविष्य में अगर ऐसा कोई प्रावधान आता है तो उसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

अब आप सोच रहे होंगे की मैंने तो अखबार में पढ़ा है तो हम आपको याद दिला दे की आपने यह खबर न्यूजपेपर में नही बल्कि सोशल मीडिया साईट जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम अथवा ट्विटर पर किसी अखबार की कटिंग में पढ़ी है। तो आइए जानते है क्या है इस खबर की सच्चाई।

सोशल मीडिया पर शिक्षक वीर योजना

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमे यह दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार अग्नी वीर योजना के बाद शिक्षक वीर योजना ला रही है।

यह तस्वीर एक न्यूजपेपर का स्क्रीनशॉट है जो की कई सारे व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक पर शेयर किया जा रहा है।

परंतु हम आपको बता दें कि यह खबर पूरी तरह झूठ है न ही केंद्र सरकार और न ही किसी राज्य सरकार के द्वारा ऐसा कोई प्रस्ताव लाया गया है।

सोशल मीडिया पर आय दिन तरह तरह की झूठी खबरें वायरल की जाती है शिक्षक वीर योजना भी उसी तरह की एक जुठी खबर है।

क्या दावा किया जा रहा है तस्वीर में।

अगर आप इस तस्वीर में देखेंगे जो की पूरी तरफ फर्जी है इसमें बड़े अक्षरों में लिखा गया है शिक्षक भर्ती नई नियमावली राष्ट्रपति की मंजूरी इसके नीचे एक दूसरी हेडिंग दी गई है जिसमे लिखा है – Bed बालो के लिए बड़ी खुशखबरी अग्नी वीर की तर्ज पर भर्ती।

इस हेडिंग के नीचे कुछ मैटर लिखा गया है जो की विजिबल नही है इसके साथ ही एक red color का बॉक्स बनाया गया है जिसमे लिखा है की 4 गुना शिक्षक लिए जायेंगे।

और अंत में एक हेडिंग फिर से दी गई है जिसमे लिखा गया है की 1 सितम्बर से नया नियम 10 साल के लिए होगी शिक्षको की भर्ती। इन सब के साथ ही राष्ट्रपति द्रोप्ति मुर्मू की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है।

Indiatoday की fact check team ने ठहराया है दावा गलत

इंडिया टुडे जो की एक बहुत बड़ा मीडिया हाउस है इस तरह की खबर को fect check भी करती है। shikshak veer yojana से जुड़ी उनके संज्ञान में आई तो उन्होंने इस खबर की पूरी पड़ताल की जिसमे उन्होंने इसे झूठा पाया।

आप भी अगर तस्वीर को सही ढंग से देखेंगे तो इसमें न ही किसी न्यूज पेपर का नाम है और न की कोई सी date di गई है जबकि स्क्रीन शॉट में हेडर सेक्शन मौजूद है।

किसी भी न्यूज पेपर में ऐसा नही होता की पेपर के ऊपरी हिस्से में डेट और अखबार का नाम न छापता हो।

पुराने पेपर को किया गया है edit

येसी झूठी तस्वीरे फोटोशॉप की सहायता से तैयार की जाती है इसे भी किसी शरारती तत्व द्वारा बनाया गया है या पॉलिटिकल स्टंट हो सकता है।

shikshak veer yojana वाले इस फोटो को जब आप ध्यान से देखेंगे तो इसमें एडिटिंग के दौरान कई गलतियां की गई है जिससे यह साफ नजर आता है की तस्वीर झूठी है

जैसे के एक जगह खेती किसानी की बात लिखी है। खबर खत्म होने के बाद बड़ी हेडिंग दे दी है।

इंडिया टुडे के द्वारा इस तस्वीर की ओरिजिनल तस्वीर भी इंटरनेट से निकाल ली गई है जो की एक पुराना अखबार है जिसमे यह पता चलता है की यह दैनिक भास्कर का 23 अगस्त 2021 का पेपर है जिसमे ग्वार फसल को लेकर कुछ जानकारी दी गई थी।

भविष्य में लागू हो सकती है shikshak veer yojana?

फ्यूचर में क्या होगा इसके कयास अकसर लगाए जाते रहे है जिसमे से कुछ सही भी साबित हो जाते है। परंतु अगर कोई पूछे क्या शिक्षक वीर योजना भविष्य में आ सकती है तो इसका जवाब हा भी हो सकता है और नहीं भी।

इस विषय पर अलग अलग विद्यामनो के द्वारा अलग अलग राय दी जाएगी।

वर्तमान शिक्षा व्यवस्था जो की पूरी तरह डगमंगा गई है जिसमे सरकार के पास शिक्षको को देने के लिए न तो सैलरी ही और न ही शिक्षको के पास शिक्षा। इस लिए शिक्षा व्यवस्था में जल्द ही कुछ न कुछ बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

आशा करता हु की अब आप समझ गए होंगे की अग्नी वीर योजना अलग की तर्ज पर shikshak veer yojana नही लाई जा रही है।

सुझाव – इस तरह की fake खबरों से दूर रहे किसी भी खबर की पुष्टि किए बिना दूसरे व्यक्ति को फॉरवर्ड ना करें। क्योंकि कोई भी झूठी खबर तब तक भी फैलती जब की आप उसे नही फैलाते। एक अच्छे नागरिक के तौर पर यह आपकी जिम्मेदारी है और कर्तव्य भी।

यह भी पढ़े – 5g recharge plan cost launch date

Best Demat Account

Related Posts

Network Marketing Kya Hai नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें

Network marketing जो की एक बिजनेस मॉडल है इससे कम्पनी का तो प्रॉफिट होता ही है आप भी नेटवर्क मार्केटिंग को ज्वाइन करके इसमें कैरियर बना सकते है। हैलो दोस्तो मेरा नाम है अखिलेश कुमार और आज हम बात करेंगे कि network marketing

5 hour rule क्या है दुनिया के सफल आदमी करते है इसको फॉलो

दोस्तो आज हम बत करेंगे 5 hour rule क्या है जिसे बिल गेट्स शरुखन एलोन मुश्क हर सक्सेस फुल व्यक्ति स्ट्रिक्टली फॉलो करता है कई बार एलोन मुश्बाक जैक माँ शाहरुख़ खान इवन बिल गेट्रेस द्वारा इस बारे में उन्होंने अपने इंटरव्यूज में

tata penny stocks list. क्या आपको टाटा ग्रुप पैनी स्टॉक्स खरीदना चाहिए?

देश का सबसे विश्वसनीय और जाना माना टाटा ग्रुप में कई कंपनिया है जिनके स्टॉक्स LOW PRICE पर ट्रेड करते है इतना तो आप सभी जानते ही होंगे की येसे स्टॉक्स को पैनी स्टॉक्स कहा जाता है। आज हम इन्ही tata penny stocks list के बारे

close button