अपस्टॉक्स खाता खोलने का शुल्क

अगर आप upstox पर डीमैट अकाउंट खोलना चाहते है और आप नही जानते है की अपस्टॉक डीमैट अकाउंट खोलने में कितने रुपए लगते है तब आप चिंता मत कीजिए हम आपको देंगे सही जानकारी। जो आपके काम आयेगी।

Upstox एक डिस्काउंट ब्रोकर है जो की पिछले कुछ सालो में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ है इसकी कई वजह है जिन्हे हम बाद में जानेंगे फिलहाल यह जानते है की अपस्टॉक्स खाता खोलने का शुल्क कितना है और क्या आपको सच में upstox खाता खोलना चाहिए।

अपस्टॉक्स खाता खोलने का शुल्क

फिलहाल अपस्टॉक्स खाता खोलने के लिए एक भी रुपए चार्ज नही करता है यानी की अगर आप अपस्टॉक्स पर डीमैट अकाउंट खोलते है तो यह बिलकुल फ्री में खुल जायेगा।

पिछले कुछ सालो से अपस्टॉक्स पर लगातार डीमैट अकाउंट खुल रहे है जिस वजह से यह देश का दूसरा सबसे पॉपुलर डीमैट ब्रोकर हो गया है।

जबसे Upstox ने demat account की सर्विस सुरु की है तब से ही upstox पर फ्री में डीमैट अकाउंट खुलता है। बीच में भी 2022 की सुरुवात में upstox के द्वारा डीमैट अकाउंट खोलने के लिए चार्ज लेना सुरु किया था परंतु वह एक महीने के अंदर ही वापस ले लिया और दुबारा से फ्री डीमैट अकाउंट ओपनिंग कर दी गई।

Upstox खाता खोलने का शुल्क क्यों नही लेता

यह बिजनेस करने का तरीका होता है जैसे की अपने देखा होगा हो All out or Mortine की रिफिल लगभग 75 रुपए की आती है परंतु कंप्लीट मशीन सहित लेते है तो बहुत ज्यादा फर्क न आकर 10 या 15 रुपए का डिफरेंस आता है।

क्योंकि कंपनी जानती है की एक बार अपने मशीन ऑल आउट की ले ली तो रिफिल भी आप हर बार ALLOUT की ही लेंगे जिससे वह आपसे पैसा कमाएंगे इस कारण मशीन लगभग फ्री ही दे देते है।

upstox भी इसी सिद्धांत पर काम करती है एक बार आपका फ्री डीमैट अकाउंट खोल दिया उसके बाद वह ब्रोकरेज चार्ज से ही इसकी भरपाई कर लेती है।

किसी भी कंपनी के लिए यह बहुत बड़ा डिसीजन होता है की उसे खाता खोलने के पैसे लेना है या नही क्योंकि इससे बहुत से ग्राहक डायवर्ट हो जाते है और डीमैट अकाउंट नही खुलवाते है।

Upstox ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक महीने के लिए 150 रुपए डीमैट अकाउंट शुल्क लेना चालू किया था परंतु उसके कारण डीमैट अकाउंट खुलना बहुत कम हो गए थे जिसके कारण पुनः कंपनी के द्वारा फ्री में ही डीमैट अकाउंट खुलवाने की व्यवस्था को लागू किया गया।

दूसरे ब्रोकर लेते है डीमैट अकाउंट खोलने के लिए पैसा

कई दूसरे ब्रोकर है जो की upstox के comptitor है वह डीमैट अकाउंट खोलने के लिए पैसा लेते है इनमें सबसे प्रमुख है Zerodha.

जी हा अगर आप को नही पता तो में बता दूं कि जिरोधा पर खाता खोलने के लिए 300 रुपए का शुल्क देना पड़ता है जबकि upstox पर यह पूरी तरह से फ्री है।

अब zerodha पैसे क्यों लेता है और upstox फ्री में खाता क्यों खोलता है यह दोनो ब्रोकर की अपनी अपनी बिजनेस रणनीति है। हमे तो बस यह देखना है की कौन ज्यादा अच्छी सर्विस देता है और। इन्वेस्टिंग तथा ट्रेडिंग के लिए कितना शुल्क लेते है।

अगर आपको यह जानकारी भी नही है तो इतना समझ लीजिए की दोनो ही डिस्काउंट ब्रोकर है और लगभग समान पैसा ही ब्रोकरेज चार्ज के रूप में लेते है।

तो अगर आप समझ चुके है की Upstox खाता खोलने का शुल्क क्या है और अब आप खाता खोलना भी चाह रहे है मगर जानकारी नही है तो कोई बात नही हम आपको इस बारे में भी जानकारी साझा करेंगे।

अपस्टॉक्स खाता कैसे खोलने

Upstox पर खाता खोलना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले Upstox की वेबसाइट पर जाना है जहा पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है उसपर otp आयेगी वह लिखना है।

इसके बाद कुछ बेसिक जानकारी पूछी जाती है जैसे कि आपका नाम father’s name, occupation, trading experience कितना है

इसके बाद आपको आधार नंबर डालकर kyc करनी है pan card number डालना होता है और एक सेल्फी लेनी होती है इसके बाद आवेदन सबमिट कर देना है 1-2 दिन की प्रक्रिया के बाद आपका डीमैट अकाउंट खुल जाता है

अगर आप स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में खाता खोलने की प्रक्रिया जानना चाहते है तो इस लिंक पर जाकर जानकारी ले सकते है।

UPSTOX डीमैट अकाउंट कैसे खोलें

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की अपस्टॉक्स खाता खोलने का शुल्क जीरो है और खाता खोलना भी बहुत ही आसान है। तो अब आपको देर न करते हुए upstox पर फ्री डीमैट अकाउंट खोल लेना चाहिए।

Leave a Comment