Voter Card को Aadhar card से link कैसे करें Voter Helpline App, NVSP

वोटर कार्ड जो की भारत निर्वांचन आयोग जारी करता है एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है इसको आईडी प्रूफ के रूप में कही भी इस्तेमाल कर सकते है। यह व्यक्ति की पहचान का सरकारी डॉक्यूमेंट्स है।

संपूर्ण भारत में 1 अगस्त 2022 से वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया सुरु हो चुकी है। चुनाव आयोग की तरफ से इसको लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। जिसमे voter card को aadhar से लिंक करने की प्रक्रिया, तरीके, नियम बताए गए है।

voter card को और अधिक सिक्योर और हाईटेक बनाने के लिए इसके स्वरूप में भी परिवर्तन किया गया है अब जो नया वोटर कार्ड प्राप्त होगा उस कोड प्रिंट होकर आया करेगा जिसे scan करके मतदाता के बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है

voter card

वोटर कार्ड के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे। 18 वर्ष की उम्र कंप्लीट होने के बाद आप मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते है जिससे आपको चुनावी प्रक्रिया में वोट डालने का अधिकार प्राप्त हो जाता है।

पहले वोटर कार्ड सादा कागज पर प्रिंट होकर आता था कुछ वर्षो पहले इसमें संशोधन किया गया तथा यह प्लास्टिक कार्ड पर प्रिंट होकर मिलने लगा।

परंतु अब एक बार फिर से निर्वाचन आयोग से इसका फॉर्मेट बदल दिया है इसको सिक्योर किया गया है तथा कार्ड में qr code जोड़ा गया है जिसे scan करके मतदाता के बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है।

वोटर कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

यह बहुत ही आसान सी छोटी सी प्रक्रिया है इसलिए आधार कार्ड वोटर कार्ड लिंक करवाने के लिए बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके लिए 3 चीजों की अवश्यकता पड़ती है

  • voter card (वोटर कार्ड)
  • aadhar card (आधार कार्ड)
  • mobile number (मोबाइल नंबर)

ऐसा जरूरी नही है कि वोटर कार्ड मौजूद ही हो अगर आपको अपना epic number पता है तो उससे भी काम चल जाएगा। आधार कार्ड के लिए भी same condition है आधार कार्ड नम्बर का होना जरूरी है न की आधार कार्ड का।

voter card को aadhar card से लिंक कैसे करें

वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत ही आसान है 4 तरीको से अपना voter card aadhar से link कर सकते है सभी तरीको के बारे में डिटेल में जानकारी दी जाएगी।

  • निर्वाचन कार्यालय जाकर( Eronet के माध्यम से)
  • बीएलओ से संपर्क करके (Garuda App से)
  • voter helpline app से (स्वयं)
  • NVSP पोर्टल से

बीएलओ से संपर्क करके (Garuda app के द्वारा)

बीएलओ तो आप सभी जानते ही होंगे इसका फुल फॉर्म बूथ लेवल ऑफिसर होता है जो की भाग संख्या वाइस सभी विधानसभा में नियुक्त किए जाते है पहले BLO का काम ऑफलाइन होता था परंतु अब बीएलओ का संपूर्ण कार्य अब ऑनलाइन कर दिया गया है जिसमे नया वोटर कार्ड पुराने कार्ड में संशोधन, वोटर लिस्ट से नाम कटवाना सभी कार्य Garuda APP से होते है।

इसी Garuda app में एक और फॉर्म जोड़ दिया गया है फॉर्म 6B जो की voter card aadhar card link करने के लिए है। सभी बीएलओ को घर घर जाकर voter card को aadhar card से link करने का आदेश दिया गया है।

तो जल्द ही आपके एरिया का बीएलओ आपके यहां आकर आपका voter card aadhar card link कर देगा। और अगर वह नही आता है तो एसे में आपको अपनी भाग संख्या के BLO से संपर्क करना पड़ेगा उससे बोलना पड़ेगा को आपका voter card aadhar से लिंक होना है उसको अपना epic number jo की वोटर कार्ड के ऊपर लिखा रहता है एवं आधार नंबर बताना पड़ेगा अगर वह इन डॉक्युमेंट्स की फोटो कॉपी मांगता है एवं फॉर्म भरने के लिए बोलता है तो फार्म 6ख (6B) भर कर दे दें। जिसमे केवल 4 कॉलम भरने है आवेदक का नाम उसका ईपिक नंबर, आधर कार्ड नंबर, तथा मोबाइल नंबर।

इसके बाद garuda app जो की भारत निर्वाचन आयोग का आधिकारिक application है के माध्यम से वह आपका वोटर card aadhar card से लिंक कर देगा।

निर्वाचन कार्यालय जाकर

अगर आपको इंटरनेट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आपके बीएलओ से भी आपका संपर्क नही हो पा रहा है या वह काम नही कर रहा है तब आप अपने विधानसभा के निर्वाचन कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते है। ज्यादातर विधानसभा निर्वाचन कार्यालय तेहसील परिसर में होता है तो अगर आपको नही पता की कार्यालय कहा है तब तहसील में देख लेवे।

निर्वाचन कार्यालय जाकर जब आप कर्मचारी से कहेंगे कि आपको अपना वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवाना है तो उनके द्वारा आपको फॉर्म 6B दिया जायेगा इस फॉर्म को भरकर (जिसमे आपका ईपिक नंबर आधार नंबर तथा मोबाइल नंबर) जिसमे अपने वोटर कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी लगाकर जमा कर देना है।

ERONET भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट है जिसके माध्यम से निर्वाचन के अधिकारी और कर्मचारी कार्य करते है इसमें अब form 6b जोड़ दिया गया है तो जब आप उन्हें कागज से देंगे तो उनके द्वारा eronet में लॉगिन करके फॉर्म 6ख भरकर आपका वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर दिया जायेगा।

VOTER HELPLINE APP के द्वारा

निर्वाचन आयोग ने यह application आम नागरिकों के लिए बनाया है वोटर कार्ड से संबंधित सभी कार्य इससे आम नागरिक कर सकता है।

अगर आप इंटरनेट चलाना जानते है आपके पास स्मार्ट फोन है तब तो आपका काम हो गया।

voter card aadhar card से लिंक करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से voter helpline app download करना है।

  • voter helpline app को खोले एवं voter Registration पर क्लिक करें
  • सबसे अंतिम फॉर्म 6B का चुनाव कर उसको खोले
  • let’s start पर क्लिक करे
  • अपना मोबाइल नंबर डाले तथा otp डालकर वेरिफाई करे।
  • अपना ईपिक नंबर डाले एवं fetch detail पर क्लिक करे
  • आधार नंबर डाले उसके नीचे ऑप्शन में मोबाइल no. डाले
  • अब सबमिट कर दें प्रक्रिया पूरी हो चुकी है
  • निर्वाचन कार्यालय से अप्रूव होने के बाद आपका वोटर कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा।

यह समस्त प्रक्रिया तस्वीर के माध्यम से समझाई गई है इसको देख कर वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक आसानी से कर पाएंगे।

NVSP पोर्टल के द्वारा वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक करे।

अगर आपको कंप्यूटर से voter card aadhar card link करना है तब इसके लिए एनवीएसपी पोर्टल (NVSP) का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको nvsp portal को ओपन करना पड़ेगा जिसके बाद अगर आप पहली बार इस पोर्टल पर आय है तो रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए Login/Register option का उपयोग करें।

इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा जहा पर don’t have a account register new user लिखा होगा इस पर क्लिक करना है। अब रजिस्ट्रेशन पेज खुल जायेगा जिसमे बेसिक जानकारी मोबाईल नंबर, ईमेल आईडी डालकर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

इसके बाद फॉर्म पर क्लिक करके 6B फॉर्म को ओपन कर लेना है जिसमे epic number डालकर आपका वोटर कार्ड जानकारी खुल जायेगी। अब आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर की जानकारी भरनी है और सबमिट कर देना है।

सबमिट होने के बाद आपकी तरफ से वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। निर्वाचन कार्यालय से अप्रूवल के बाद बाद आपका voter card aadhar card से succesfully लिंक हो जायेगा।

form 6b से होता है वोटर कार्ड आधार कार्ड लिंक

इलेक्शन कमिशन of india ने एक नया फॉर्म चलन में लाया है जिसे form 6b or 6ख नाम दिया गया है इस फॉर्म के द्वारा ही वोटर कार्ड और आधार कार्ड लिंक होते है इसका फॉर्मेट नीचे दी गई तस्वीर अनुसार होता है।

Leave a Comment